सपने में शादी देखने का मतलब क्या होता है

सपने में शादी देखने का मतलब क्या होता है

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में देखी जाने वाली प्रत्येक चीज का कोई ना कोई महत्व जरूर होता है अन्यथा वह स्वप्न किसी न किसी तरह से आपके डेली लाइफ से जरूर जुड़ा हुआ होता है। सपने में देखे जाने वाली प्रत्येक चीज का प्रभाव आपके जीवन पर देखने को मिलता है। आज के इस लेख में हम देखेंगे कि सपने में शादी देखने का मतलब क्या होता है। हो सकता है कि आपने सपने में खुद की शादी देखी हो या किसी और की शादी को होते हुए दिखा हो, इन दोनों ही चीजों का आपके जीवन पर किसी न किसी तरह से प्रभाव हो सकता है।

कई बार ऐसा देखा जाता है कि घर में शादी का माहौल होने के कारण शादी से जुड़े हुए सपने आना आम बात क्योंकि हमारे दिमाग में शादी की तैयारियों को लेकर चीजें चल रही होती है, उस कारण इस तरह के सपने आ जाते हैं परंतु यदि अचानक से आपके दिमाग में शादी से जुड़ा हुआ कोई सपना आता है, तो उसका प्रभाव आपके जीवन पर हो सकता है। या फिर वह सपना किस संकेत की तरफ इशारा कर रहा है, आज इस लेख में हम देखने वाले हैं।

सपने में अपनी शादी होते हुए देखना

यदि आप कुंवारे है और आपने सपने में खुद की शादी होते हुए देखा है तो तो यह आपके लिए शादी के संकेत हो सकते है। पर हर बार ऐसा हो यह जरूरी भी नहीं है। क्योंकि वर्तमान समय में शादी की तैयारी साल भर पहले ही शुरू कर दी जाती है और शादी की तारीख पहले से तय कर दी जाती है।

अगर आप सपने में खुद की शादी होते देख रहे हैं तो इससे आपको घबराने की जरूरत नहीं है। यह दर्शाता है कि आप अपने नए जीवन की सोच रहे हैं। इसमें करियर, जॉब, रिलेशनशिप आदि शामिल हो सकते हैं। यदि आप शादी देखते हैं तो इसका मतलब यह है कि आप किसी नए जॉब में अपने नए जीवन की शुरुआत कर सकते हैं, जिस तरह से शादी एक नए जीवन की शुरुआत होती है उसी तरह से जॉब, रिलेशनशिप आदि भी आपके जीवन में एक नया अध्याय को शुरू करते हैं इसीलिए इसे शादी से जोड़कर या शादी के रूप में देखा जाता है।

सपने में अपनी खुद की शादी होते हुए देखना

यदि सपने में देखे हैं कि आप किसी ऐसे व्यक्ति से शादी कर रहे हैं जो आपको बिल्कुल पसंद नहीं है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है इसका मतलब यह कतई नहीं कि आपकी शादी ऐसे व्यक्ति से होने वाली है, जिसे आप पसंद नहीं करते इस सपने का संकेत अर्थ यह है की हो सकता है कि आप किसी नए काम में हाथ डाल सकते है, या किसी नए कारोबार में खुद को आजमा सकते हैं। या फिर अपने व्यवसाय अथवा कारोबार हेतु किसी नए व्यक्ति के साथ या किसी अनजान व्यक्ति के साथ हाथ मिला सकते हैं।

अगर आप शादीशुदा हैं और अपने पार्टनर से सपने में शादी का ख्याल आता है तो समझ जाइए कि आपका रिश्ता बेहद ही मजबूत है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार यह सपना आपके रिश्ते में मजबूती का संकेत है। अगर आपकी सगाई हो गई है और इसके बाद आपको यह सपना आता है कि इसका मतलब है कि आप शादी का फैसला करने वाले हैं।

इसी के साथ स्वप्न शास्त्र की मान्यता है कि यदि आप शादी से जुड़ी हुई रस्में या कोई वस्तुएं देखते हैं तो यह किसी अशुभ संकेत की तरफ इशारा करता है उदाहरण के तौर पर यदि आप शादी से जुड़े हुए गहने, चूड़ियां, वस्त्र आदि देखते हैं तो यह एक तरह से अशुभ संकेत हो सकता है या फिर किसी तरह की चेतावनी हो सकती है आपके लिए।

सपनों की दुनिया हमें यह सूचना देती है कि सपने में शादी में नाचना गाना शुभ माना जाता है। यह सपना आने वाली खुशियों को स्पष्ट करता है । आने वाला समय आपके लिए खुशियों की नई सौगात लेकर आने वाला है । आपका समय पहले से कई गुना ज्यादा बेहतर होने वाला है । इसलिए आपको इस सपने से बहुत खुश होना चाहिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!