घरेलु चीजे देखना

सपने में जलता हुआ दीपक देखना कैसा होता है ?

हमें सपने क्यों आते है? और सपनों पर हमारा नियंत्रण होता है या नहीं? ऐसे बहुत से सवाल है जो हमारे जहन में हमेशा आते है। कुछ लोगों का कहना है की हम वही सपने देखते है जो घटनाएं डेली लाइफ में हमारे साथ घटती है यह बात कुछ हद तक तो सही है लेकिन कई बार हम ऐसे सपने देखते है जिनका हमारी डेली लाइफ से कोई जुड़ाव नहीं होता या जो अचानक से हमारे सामने आ जाते है। स्वपन शास्त्र में इन्ही सपनों का बड़ा महत्त्व होता है यही सपने होते है जो हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण होते है।
स्वप्न शास्त्र मानता है कि हमारे द्वारा देखे जाने वाले कई सपने हमें भविष्य के लिए एक रास्ता दिखाते हैं या फिर वह भविष्य में हमारे सामने आने वाली कठिनाइयों और समस्याओं की तरफ इशारा करते हैं या हमें एक चेतावनी देने की कोशिश करते हैं। ऐसे बहुत से सपने हैं जो हम देखते हैं उनमें से एक है की यदि आपने सपने में जलता हुआ दीपक देखा है तो इसका क्या अर्थ हो सकता है सपना अच्छा है या बुरा इसकी बात इस लेख में हम करेंगे।

सपने में जलता दीपक देखना

यदि आपने सपने में कोई जलता हुआ दीपक देखा है तो यह एक अच्छा सपना है इसका यह मतलब है कि भविष्य में आपके साथ कुछ अच्छा होने वाला है। एक तरह से देखा जाए तो जलता दीपक सुख की निशानी माना जाता है। आने वाले समय में आपके घर में सुख और शांति का माहौल रहेगा और किसी भी चीज की कमी आपको नहीं खलेगी दूसरी तरफ आप जिस वस्तु की चाहत रखोगे वह आपको मिल जाएगी।

सपने में दीपक जलाते देखना

सपने में खुद को दीपक जलाता हुआ देखते हैं तो यह एक अच्छा सपना है इसका अर्थ है कि भविष्य में आप किसी की खुशी की वजह बनोगे या फिर जो कार्य आपको दिया जाएगा आप उसे बखूबी निभाने वाले हैं जिसकी वजह से आपको समाज में प्रशंसा और पदोन्नति मिलेगी। इसका यह भी अर्थ है कि आने वाले समय में आपका रुझान धार्मिक कार्यों में बढ़ सकता है या किसी मंदिर अथवा विद्यालय में आप दान दक्षिणा आदि कर सकते हैं। जो आपकी आर्थिक समृद्धि की तरफ इशारा करता है।

सपने में बुझा हुआ दीपक देखना

यदि आप अपने सपने में बुझा हुआ दीपक देखते हैं तो यह एक अपशकुन माना जाता है तथा यह एक अच्छा संकेत नहीं है। इसका अर्थ है कि भविष्य में आपको किसी वस्तु की भारी कमी खलने वाली है या फिर धन की कमी की वजह से आप कोई काम नहीं कर पाओगे या कोई बड़ा अवसर आपके हाथ से निकल जाएगा। भविष्य में आपको अपने कार्य से निराशा प्राप्त होगी तथा आप चाह कर भी कोई कार्य नहीं कर पाएंगे जिसके पीछे की मुख्य वजह धन की कमी होगी। दूसरी तरफ बुझा हुआ दीपक स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों की तरफ इशारा करता है अर्थात भविष्य में किसी सदस्य तथा आप के लिए स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्याएं खड़ी हो सकती है अतः आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है।

सपने में किसी मंदिर में दीपक देखना

यदि आप ऐसा कोई सपना देखते हो जिसमें किसी मंदिर के अंदर जलता दिया रखा हो तो यह एक शुभ सपना कहा जा सकता है। इस सपने का अर्थ है कि भविष्य में आपको यश और समृद्धि की प्राप्ति होगी तथा आपके प्रत्येक कार्य में ईश्वर और आपके घर के बड़ों का आशीर्वाद सम्मिलित होगा। या ऐसा कोई काम जो आप काफी समय से करना चाह रहे हैं या जिसमें आपको काफी समय से सफलता प्राप्त नहीं हो रही है उसमें आपको सफलता की प्राप्ति होगी।

 

swapanshastraadmin

Recent Posts

सपने में सफेद हाथी देखना: दुर्लभ सौभाग्य और समृद्धि का प्रतीक

सपनों की दुनिया हमेशा रहस्यों और प्रतीकों से भरी होती है, जिनके अर्थ हमेशा स्पष्ट…

2 months ago

सपने में कुत्ता देखने का मतलब: वफादारी और सुरक्षा के संकेत

सपने हमारी आंतरिक भावनाओं, डर, आकांक्षाओं और अनसुलझी भावनाओं का प्रतिबिंब होते हैं। अक्सर, हमारे…

2 months ago

दांत टूटना शुभ या अशुभ या दांतों के टूटने के दुष्प्रभाव

दांत टूटना शुभ या अशुभ दांतों की सेहत हमारे सामान्य रोज़मर्रा के जीवन में एक…

6 months ago

सपने में आधा दांत टूटना या सपने में आधा दांत टूटने के मुख्य कारण

सपने में आधा दांत टूटना सपने हमारे जीवन का अभिन्न अंग हैं जो हमें रातों…

6 months ago

सपने में नदी में नहाते हुए देखना अर्थ और प्रतीकात्मक विवेचना

सपने में नदी में नहाते हुए देखना अर्थ और प्रतीकात्मक विवेचना सपने हमारे जीवन का…

6 months ago

सपने में नदी में गंदा पानी बहता हुआ देखना या सपने में नदी का बहता पानी देखना

सपने में नदी में गंदा पानी बहता हुआ देखना यह सपना आपको अपने जीवन में…

6 months ago